लोकसभा 2024: 21 राज्यों की 102 सीट पर मतदान शुरू

लोकसभा 2024: 21 राज्यों की 102 सीट पर मतदान शुरू

नई दिल्ली [महामीडिया]:  दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक महोत्सव की शुरुआत आज हो गई है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर आज मतदान चल रहा है। कुल संसदीय क्षेत्रों के 19 फीसदी सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। 44 दिनों की लोकतांत्रिक यात्रा एक जून तक चलेगी। चार जून को नतीजे घोषित होंगे। अरुणाचल प्रदेश व सिक्किम में विधानसभा की 92 सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है! लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है!
केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर साझा पोस्ट में लिखा, ‘मतदान के दिन मैं पहली बार वोट करने जा रहे सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में मतदान करें और अपने वोट से एक ऐसी सरकार बनाएं, जो आपको विश्वस्तरीय शिक्षा और उज्जवल भविष्य के लिए अवसर मुहैया कराए। साथ ही अन्य लोगों को भी वोट करने के लिए प्रेरित करें।’
 

सम्बंधित ख़बरें