देशभर में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस 

देशभर में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस 

नई दिल्ली (महामीडिया) भारत ने कल अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सभी भारतवासी आजादी के अमृत उत्सव में डूबे रहे. आजादी के 75 साल पूरे होने पर देशभर में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस खास मौके पर न सिर्फ स्कूल-कॉलेज बल्कि देश के हर संस्थान में स्वतंत्रता दिवस से जुड़े हुए कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. देश की राजधानी नई दिल्ली स्थित लाल किले पर सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया. लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश को संबोधित किए जाने से कुछ देर पहले लाल किले पर पहली बार एमआई-17 हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए गए. 
देशभर के स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया. स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर देश में कई रिकॉर्ड भी बने. भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्लैकलाइनर हर्षदीप पवार 250 फीट की ऊंचाई पर रस्सी पर चलकर बेहद अनोखे तरीके से स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया. हरियाणा के गुरुग्राम में धूमधाम से आजादी का जश्न मनाया गया. 
कश्मीर का लाल चौक जो कभी स्वतंत्रता दिवस पर अलगाववादियों की साये में रहता था, वहां देशप्रेमियों ने खुलकर हाथों में तिरंगा लेकर आजादी का जश्न मनाया. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभर में आवासीय सोसायटीज और कालोनियों में ध्वाजारोहण किया गया. तमिलनाडु में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने 500 मीटर लंबा तिरंगा लेकर शहर में मार्च निकाला. कर्नाटक के कोलार शहर में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नया रिकॉर्ड बना. यहां स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शहरवासी एक विशाल भारतीय ध्वज थामे नजर आए.
महाराष्ट्र के सतारा जिले के कराड़ शहर में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बाइक रैली का आयोजन किया गया.
 

सम्बंधित ख़बरें