मप्र में दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षाओं में अतिरिक्त समय मिलेगा 

मप्र में दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षाओं में अतिरिक्त समय मिलेगा 

इंदौर (महामीडिया) प्राथमिक कक्षाओं में अध्ययनरत सभी दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षाओं के दौरान निर्धारित अवधि से 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। आज से शुरू हुई 5वीं और 8वीं की परीक्षा में भी यह सुविधा मिलेगी।
जानकारी के अनुसार दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 में वर्णित 21 प्रकार की दिव्यांगताओं वाले कक्षा पहली से आठवीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को परीक्षाओं के दौरान और मूल्यांकन में अनेक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इस संबंध में सभी जिलों के कलेक्टर्स और विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।
संचालक धनराजू एस ने बताया कि दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षाओं के दौरान दी जाने वाली सुविधाओं में प्रमुख रूप से लेखक उपलब्ध कराया जाना, पृथक से बैठक व्यवस्था कराना, विशिष्ट भाषा से छूट देते हुए द्वितीय भाषा के स्थान पर एक सामान्य भाषा लेकर अध्ययन करने की सुविधा तथा तृतीय भाषा के स्थान पर चित्रकला लेना, मौखिक रूप से पूछे जाने वाले प्रश्नों को लिखित रूप से पूछना, गणित विषय के स्थान पर संगीत लेना, ब्रेललिपि में उत्तर देने की सुविधा तथा प्रत्येक घंटे 20 मिनट अतिरिक्त समय देना, मूल्यांकन के समय पढ़ने-लिखने के लिए बड़े प्रिंट का उपयोग और विशेष पेन उपयोग की अनुमति शामिल हैं।
 

सम्बंधित ख़बरें