म.प्र: प्रदेश में मानसून की हो सकती है वापसी

म.प्र: प्रदेश में मानसून की हो सकती है वापसी

भोपाल [महामीडिया]: मौसम विज्ञान केंद्र ने अनुमान जताया हैं कि तीन-चार दिन में पूरे प्रदेश से मानसून की वापसी हो सकती है । उल्लेखनीय है कि पिछले दो माह से लगातार हो रही बारिश के बाद कुछ दिनों से राहत मिली थी, लेकिन अब मप्र के कुछ क्षेत्रों में एक बार फिर मौसम बदल रहा है।

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात और झारखंड से लेकर मणिपुर तक बनी द्रोणिका के असर से पूर्वी मप्र में कुछ नमी मिल रही है। इस वजह से सोमवार को जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। शेष क्षेत्रों में के प्रति चक्रवात के प्रभाव से मौसम अब धीरे-धीरे शुष्क होने लगा है।

बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। झारखंड से लेकर मणिपुर तक एक द्रोणिका बनी हुई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इन मौसम प्रणालियों के असर से पूर्वी मध्य प्रदेश में बादल छा सकते हैं।

सोमवार को जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है। उधर, राजस्थान पर प्रति चक्रवात बनने के कारण हवाओं का रुख भी बार-बार बदल रहा है। वातावरण से नमी कम होने के कारण अब मौसम धीरे-धीरे साफ भी होने लगा है। इससे उमस से कुछ राहत मिलने लगी है।

सम्बंधित ख़बरें