दुबई में ऐतिहासिक बारिश

दुबई में ऐतिहासिक बारिश

नई दिल्ली [महामीडिया]:  पिछले चार दिनों में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और कई खाड़ी देशों में बारिश से भारी नुकसान हुआ है। यूएई में बारिश ने 75 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिससे दुबई में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। इस स्थिति के जवाब में, दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने सहायता के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस बीच, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में विनाशकारी बाढ़ आई है, जिससे अब तक 135 लोगों की मौत हो गई है। इन मौतों में से 70 अफगानिस्तान में और 65 पाकिस्तान में हुईं। ओमान में भी बाढ़ से 20 लोगों की मौत की खबर है।
इससे पहले बुधवार को दुबई में प्रतिकूल मौसम की वजह से भारत से आने वाली 28 उड़ानें रद्द कर दी गई थीं. पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांतों में आपातकालीन उपाय लागू किए गए। दुबई हवाई अड्डे पर, भारी बारिश के कारण लगभग 300 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, रिपोर्टों से पता चलता है कि पिछले 24 घंटों में लगभग 15.2 सेंटीमीटर बारिश हुई है। मंगलवार को 10 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई. इसके अतिरिक्त, बीबीसी न्यूज़ की रिपोर्ट है कि अकेले बुधवार को दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से आने-जाने वाली 300 उड़ानें रद्द कर दी गईं।
हवाई अड्डे के अधिकारियों ने लोगों को हवाई अड्डे की यात्रा न करने की सलाह दी है। ओमान में भारी बारिश के कारण करीब 1,400 लोगों को आश्रय स्थलों पर पहुंचाया गया है और स्कूल एवं सरकारी कार्यालय बंद कर दिये गये हैं.
संक्षेप में, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और खाड़ी देशों में मूसलाधार बारिश के कारण बड़े पैमाने पर क्षति और जानमाल की हानि हुई है। संयुक्त अरब अमीरात में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है, जिससे दुबई में बाढ़ आ गई है। उड़ानें रद्द होने से कई यात्रियों की यात्रा योजनाएं बाधित हो गई हैं। इन गंभीर मौसम स्थितियों से प्रभावित लोगों को सहायता और सहायता प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
 

सम्बंधित ख़बरें