हमास के ठिकानों पर इजराइल का लगातार हमला

हमास के ठिकानों पर इजराइल का लगातार हमला

नई दिल्ली (महामीडिया):  इजराइल और हमास के बीच जंग का आज 15वां दिन हैं। गाजा में तो इजराइली की बमबारी जारी है, पर लेबनान से नया फ्रंट खुलने का खतरा बढ़ गया है। बॉर्डर पर इजराइली सेना और मिलिशिया ग्रुप हिजबुल्लाह की एक्टिविटी बढ़ी है। इजराइल ने लेबनान सीमा से सटे शहर खाली करवा लिए हैं।
हालात को देखते हुए राजधानी बेरूत में अमेरिका और ब्रिटेन के दूतावास ने अपने नागरिकों को जल्द देश छोड़ने की एडवाइजरी जारी की है।
इजरायल के रक्षामंत्री योव गैलेंट ने युद्ध के "तीन चरणों" की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें इज़रायल अपनी सरकारी और सैन्य क्षमताओं का इस्तेमाल करके हमास को खत्म कर देगा. उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी क्षेत्र में लगातार हमलों के शुरुआती और वर्तमान चरण के बाद "आतंकवादियों को निष्क्रिय करना और हमास के बुनियादी ढांचे को नष्ट करना" होगा. 
रक्षामंत्री गैलेंट ने संसद की विदेशी मामलों और रक्षा समिति को बताया कि अगले चरण में "एक दिन, एक हफ्ता या फिर एक महीना" नहीं लगेगा. उन्होंने कहा कि इजरायल के युद्ध के आखिरी चरण का उद्देश्य गाजा में नई "सुरक्षा व्यवस्था" लागू करना है. उन्होंने कहा कि सैन्य अभियान इजरायल के नागरिकों के लिए वास्तविकता में नई सुरक्षा स्थापित करेगा. उन्होंने कहा कि इजरायल की सेना ने पिछले हफ्ते उत्तरी गाजा के दस लाख से ज्यादा लोगों को दक्षिण की ओर भागने की चेतावनी दी थी, जिसके बाद फिलिस्तीनियों ने तर्क दिया कि सेना वहां के लोगों को स्थाई तौर पर निकालना चाहती है. 

सम्बंधित ख़बरें