विश्व स्तनपान सप्ताह का आज द्वितीय दिवस 

विश्व स्तनपान सप्ताह का आज द्वितीय दिवस 

कटनी [ महामीडिया] प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी एक से सात अगस्त के दौरान विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है। आज इसका द्वितीय दिवस है । स्तनपान मां और बच्चा, दोनों के लिए आवश्यक है। परिवार में एक माता को दोहरे दायित्वों का निर्वहन करना होता है, इसलिए यह आवश्यक है कि एक मां को उसके परिवार से यथोचित सहयोग प्राप्त हो, ताकि वह अपने बच्चे को समुचित स्तनपान करा सके। 
इस अवसर पर आज अपने संदेश में जुझारू समाजसेवी संस्था कटनी के चेयरमैन ने कहा कि" स्तनपान बच्चे के स्वास्थ्य और अस्तित्व को सुनिश्चित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। 6 महीने से कम उम्र के आधे से भी कम शिशुओं को स्तनपान कराया जाता है। माँ का दूध शिशुओं के लिए आदर्श भोजन है। यह सुरक्षित, स्वच्छ है और इसमें एंटीबॉडीज़ हैं जो बचपन की कई सामान्य बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं। माँ का दूध शिशु को जीवन के पहले महीनों के लिए आवश्यक सभी ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करता है, और यह पहले वर्ष की दूसरी छमाही के दौरान बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकताओं का आधा या अधिक और जीवन के दूसरे वर्ष के दौरान एक तिहाई तक प्रदान करता रहता है।" 
स्तनपान करने वाले बच्चे बुद्धि परीक्षणों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, उनके अधिक वजन या मोटापे की संभावना कम होती है और जीवन में बाद में मधुमेह होने की संभावना कम होती है। जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं उनमें स्तन और डिम्बग्रंथि कैंसर का खतरा भी कम होता है।

सम्बंधित ख़बरें