मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश की युवा नीति लांच की

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश की युवा नीति लांच की

भोपाल [ महामीडिया] आज  गुरुवार को भोपाल के स्टेडियम में यूथ महापंचायत का आयोजन किया गया । दोपहर करीब  एक बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचे और राजगुरु, भगत सिंह और सुखदेव के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने प्रदेश की युवा नीति लांच की। साथ ही रिमोट के माध्यम से युवा पोर्टल का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के मंच से यंग अचीवर्स को सम्मानित भी किया। मध्यप्रदेश सरकार ने यूथ पॉलिसी और यूथ पोर्टल लॉन्च कर दिया है। भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में हो रही महापंचायत में मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणाएं भी की। उन्होंने कहा- आने वाले समय में हिंदी में मेडिकल की सीट्स रिजर्व की जाएंगी। नीट में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए 5% आरक्षण देकर अलग से मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। सीएम ने कहा- मैं अंग्रेजी का विरोधी नहीं, लेकिन अंग्रेजी की बाध्यता हो ये मध्यप्रदेश में नहीं होने देंगे। जब कॉम्प्टिशन की बात होती है, तो नीट में सरकारी स्कूलों के बच्चे छूट जाते हैं। अब हम नीट के रिजल्ट के आधार पर दो मेरिट लिस्ट बनाएंगे। प्रदेश में युवा आयोग का पुर्नगठन 5 अप्रैल तक कर दिया जाएगा। अगले साल के बजट में युवा बजट शामिल किया जाएगा।
अब तक मुख्यमंत्री मेधावी योजना की फीस की सीमा 6 लाख रु. थी, इसे बढ़ाकर 8 लाख रु. कर रहा हूं। मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में सुधार के लिए और सुझाव हों, तो भेज देना, मैं सुधार कर दूंगा।
उनकी समाधि पर एक दिया भी नहीं, जिनके लहू से मिली थी आजादी ए वतन, जगमगा रहे थे मकबरे उनके, जो बेचा करते थे शहीदों के कफन। देश को आजादी का इतिहास भी ढंग से पढ़ाया नहीं गया। लेकिन, मैं धन्यवाद दूंगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को, जिन्होंने आजादी का सही इतिहास पढ़ाने का फैसला किया।
सरकार के साथ युवाओं को जोड़ने के लिए यूथ की स्टेट लेवल एडवाइजरी कमेटी बनाई जाएगी।

सम्बंधित ख़बरें