हरतालिका तीजः पूजा की थाली में शामिल करें ये सामग्री 

हरतालिका तीजः पूजा की थाली में शामिल करें ये सामग्री 

भोपाल (महामीडिया) हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद के महीने की तृतीया को हरतालिका तीज मनाई जाती है. इस दिन सुहागिन महिलाएं व्रत रखकर भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा करती हैं. यह व्रत मंगलवार को रखा जाएगा. वैसे तो ये पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए होता है. लेकिन, कुंवारी कन्याएं भी इस व्रत का पालन करती हैं. माना जाता है कि जो सुहागिन स्त्रियां हरतालिका तीज का व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करती हैं. उन पर मां पार्वती प्रसन्न होती हैं और उन्हें अखंड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद मिलता है.  
धार्मिक मान्यता है कि इस व्रत को करने से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. इसके साथ ही पति-पत्नी के बीच आपसी प्रेम बढ़ता है. इस दिन कुछ खास चीजों का होना जरूरी होता है क्योंकि इनके बिना पूजा अधूरी रह जाती है. जान लें कि इस दिन पूजा की थाली में किन चीजों का होना जरूरी होता है.  
हरतालिका तीज सुहाग सामग्री -
हरतालिका तीज का व्रत माता पार्वती ने भगवान शंकर को अपने पति के रूप में पाने के लिए किया था. इसलिए, हरतालिका तीज पर सुहाग सामग्रियों का भी महत्व होता है. सुहाग की सामग्री में बिंदी, सिंदूर, कुमकुम, मेहंदी, बिछिया, काजल, चूड़ी, कंघी, महावर आदि को शामिल करें. 
पूजा की थाली में रखें ये चीजें -
हरतालिका तीज में पूजा थाली में पूजा के लिए कुछ खास सामग्री का होना आवश्यक है. इस सामग्री में सूखा नारियल, कलश, बेलपत्र, शमी का पत्ता, केले का पत्ता, धतूरे का फल, घी, शहद, गुलाल, चंदन, मंजरी, कलावा, इत्र, पांच फल, सुपारी, अक्षत, धूप, दीप, कपूर, गंगाजल, दूर्वा और जनेऊ शामिल है.     

सम्बंधित ख़बरें