तीज-त्यौहारः मकर संक्रांति के दिन दान का महत्व 

तीज-त्यौहारः मकर संक्रांति के दिन दान का महत्व 

भोपाल (महामीडिया) मकर संक्रांति के त्योहार को 14 जनवरी के दिन मनाया जाएगा. हर साल की तरह इस बार भी पूजा-पाठ के अलावा दान आदि को विशेष रूप से किया जाएगा. सनातन धर्म में मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होते हैं और इसके साथ ही इसी दिन से खरमास खत्म होता है. खरमास के खत्म होने से संक्रांति के दिन से ही सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों की भी शुरूआत होती है. मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान और दान करने का विशेष महत्व होता है.
मकर संक्रांति के दिन हर कोई अलग अलग तरीके से दान करता है. मान्यता है कि अगर इस दिन आप अपनी राशि अनुसार वस्तुओं का दान करते हैं तो सूर्य देव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में जानते हैं कि मकर संक्रांति पर राशि अनुसार किन वस्तुओं का दान करना चाहिए.
मेष राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन स्नान करने के बाग तिल, खिचड़ी, मिठाई, दाल, मीठे चावल और ऊनी वस्त्र आदि का दान करना शुभ होगा.
वृष राशि के जातकों को इस दिन काली उड़द, सरसों का तेल, काला कपड़ा, काला तिल और उड़द दाल की खिचड़ी का खास रूप से दान करना चाहिए.
​मिथुन राशि के जातकों को इस मकर संक्रांति पर जरूरतमंदों को काला तिल, छाता, उड़द, खिचड़ी और सरसों का तेल दान करना चाहिए.
कर्क राशि वालों को इस दिन जरूरतमंदों को चने की दाल, खिचड़ी, पीला कपड़ा, साबुत हल्दी, फल का दान देने से भगवान खुश होंगे.
सिंह राशि के जातकों को इस त्योहार पर स्नान करने के बाद खिचड़ी, लाल कपड़ा, रेवड़ी, गजक और मसूर की दाल का भगवान को याद करके दान करना चाहिए.
कन्या राशि वालों को मकर संक्रांति के दिन सुबह स्नान करके साफ कपड़े पहनकर साबुत मूंग, खिचड़ी, मूंगफली, हरे कपड़े आदि दान करना चाहिए.
इस राशि के जातकों को इस मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी, फल, गरम कपड़े आदि अपनी क्षमता के अनुसार दान करना चाहिए.
मकर संक्रांति पर शुभ योग
मकर संक्रांति के इस त्योहार की शुरुआत रोहणी नक्षत्र में हो रही है, ये मुहुर्त 13 जनवरी की शाम 08 बजकर 18 मिनट तक होगा. इस नक्षत्र को काफी शुभ और फलदायी माना जाता है. कहा जाता है कि अगर इस नक्षत्र में स्नान करके दान किया जाए तो अनन्त फल की प्राप्ति होती है.
 

सम्बंधित ख़बरें