धनतेरस त्यौहार है आज

धनतेरस त्यौहार है आज

भोपाल (महामीडिया) दीपावली के पांच दिनी महापर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है. धनतेरस का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. आज धनतेरस है. धनतेरस के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी, धन के देवता कुबेर और आरोग्य का आशीर्वाद प्रदान करने वाले धन्वंतरि की विशेष पूजा का विधान है. इस दिन को किसी भी प्रकार का सामान आदि खरीदने के लिए अत्यंत ही शुभ माना जाता है. इस दिन प्रदोषकाल में यमराज के लिए चौमुखा दीपक मुख्य द्वार पर जलाया जाता है. 
इस दिन ज्यादातर लोग खरीददारी कर​ते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है. ज्यादातर लोग इस दिन सोना, चांदी, बर्तन आदि खरीदते हैं. इस दिन को निवेश के लिहाज से भी काफी शुभ माना जाता है, इसलिए तमाम लोग तो भूमि, मकान आदि की खरीददारी भी इसी दिन करते हैं. इस बार धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग बन रहा है. इस समय में कोई भी काम करने से उसका ​तीन गुणा फल प्राप्त होता है. 
इन चीजों को खरीदना शुभ होता है
धनतेरस का दिन किसी भी चीज की खरीददारी करना अत्यंत शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस दिन घर में कोई नई चीज लाने पर साल भर सुख–संपत्ति का वास बना रहता है. इसी शुभता को ख्याल में रखते हुए लोग दीपावली के दिन पूजी जाने वाली गणेश–लक्ष्मी की मूर्ति से लेकर उनकी पूजा में प्रयोग किये जाने वाले सभी सामान को भी धनतेरस के दिन ही खरीदते हैं. इस दिन लोग मूल्यवान धातुओं से बने आभूषण एवं नए बर्तनों की विशेष रूप से खरीददारी करते हैं. धनतेरस के दिन पीतल, चांदी का सिक्का, झाड़ू, अक्षत, धनिया आदि को खरीद कर लाना बहुत शुभ माना जाता है.
धनतेरस पर खरीददारी का शुभ मुहूर्त
यदि कोई वाहन आदि खरीदने की योजना है तो धनतेरस के दिन सुबह 11:48 मिनट से दोपहर 01:40 मिनट तक का समय अतिशुभ है. इसके अलावा 01:40 मिनट तक का शुभ समय है. इस दौरान आप लोहे या स्टील की वस्तु, वाहन आदि खरीद सकते हैं. शाम को 06:12 मिनट से लेकर रात 10:21 मिनट तक आप घरेलू वस्तुओं, सोना, चांदी, पीतल आदि खरीद सकते हैं. ये समय काफी शुभ है. लेकिन दोपहर में 3 बजे से लेकर 04:31 बजे तक कोई खरीददारी न करें, इस दौरान राहुकाल होगा.
धनतेरस के दिन दीपदान और पूजन का अतिशुभ समय शाम 5 बजे से 06:30 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा शाम 06:30 मिनट से रात 08:11 मिनट का समय भी पूजा और दीपदान के लिए शुभ है.
सुख–समृद्धि के लिए करें ये उपाय
धन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए धनतेरस के दिन घर के मुख्य द्वार पर अखंड दीपक जरूर जलाना चाहिए. शुभता की दृष्टि से इस दिन जलाए गये दीपक को भैया दूज तक जलाए रखना होता है. धनतेरस के दिन मुख्य द्वार पर मिट्टी या फिर आटे का बना चौमुखा दीपक जलाया जाता है. मान्यता है कि यदि मुख्य द्वार पर जलाया गया अखंड दीपक धनतेरस की पूरी रात जलता है तो अकाल मृत्यु का भय दूर होता है और घर के सारे दोष दूर हो जाते हैं.

सम्बंधित ख़बरें