हरिद्वार कुंभ की तैयारियां जोरों पर

हरिद्वार कुंभ की तैयारियां जोरों पर

हरिद्वार (महामीडिया) नए साल की शुरुआत के साथ ही आस्था और विश्वास का कुंभ वर्ष भी आज से शुरू हो गया है। ग्रहों की चाल के चलते इस बार कुंभ 12 के बजाय 11वें साल में पड़ रहा है। इस बार कुंभ मेला 48 दिन का है। कुंभ पर चार शाही स्नान होंगे। पहला शाही स्नान महाशिवरात्रि के अवसर पर 11 मार्च को होगा। शाही स्नान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
शाही स्नान के अलावा मकर संक्रांति (14 जनवरी), मौनी अमावस्या (11 फरवरी), बसंत पंचमी (16 फरवरी), माघ पूर्णिमा (27 फरवरी) और चैत्र शुक्ल प्रतिपदा (13 अप्रैल) और रामनवमी (21 अप्रैल) साल के इन छह दिन पर भी स्नान करने के अनुष्ठान को निभाने की परंपरा है।
दूसरे, तीसरे और चौथे शाही स्नान का आयोजन क्रमश: 12 अप्रैल (सोमवती अमावस्या), 14 अप्रैल (वैशाखी और मेष संक्रांति) और 27 अप्रैल (चैत्र पूर्णिमा) किया जाएगा। कुंभ मेलाधिकारी ने कहा कि कुंभ में आने वाले सभी यात्रियों का रजिस्ट्रेशन होगा, बिना रजिस्ट्रेशन के किसी की एंट्री नहीं होगी। इसके अलावा जो यात्री बस या ट्रेन से आएंगे, उन्हें यात्रा शुरू करने वाले स्थल पर थर्मल स्क्रीनिंग करानी होगी।
उन्होंने कहा कि कुंभ के दौरान किसी भी श्रद्धालु को बिना मास्क के घाट पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। साथ ही सभी दुकानदारों को कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना होगा।
वहीं कुंभ मेले के लिए केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 40 कंपनियां तैनात की जाएंगी। पुलिस महानिरीक्षक (कुंभ मेला) ने कहा कि केंद्र ने अर्द्धसैनिक बलों की 40 कंपनयिां तैनात करने के लिए अपनी मंजूरी दी है, जिनमें सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की 7-7, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की 6 और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 10-10 कंपनियां शामिल हैं।
 

सम्बंधित ख़बरें