विश्व निद्रा दिवस आज

विश्व निद्रा दिवस आज

नई दिल्ली [महामीडिया]:  'विश्व नींद दिवस'  प्रतिवर्ष वसंत विषुव से पहले शुक्रवार को मनाया जाता है। सटीक तारीख हर साल बदलती है, लेकिन यह हमेशा शुक्रवार को आयोजित की जाती है। इस वर्ष यह 15 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन नींद संबंधी विकारों से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर कार्रवाई का आह्वान है। यह दिन जीवन की आदर्श गुणवत्ता प्राप्त करने और विश्व स्तर पर स्वास्थ्य में सुधार के लिए नियमित नींद के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाता है। 

विश्व नींद दिवस 2024 की थीम 'वैश्विक स्वास्थ्य के लिए नींद की समानता'  है । नींद स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, लेकिन नींद के स्वास्थ्य में औसत दर्जे का अंतर दुनिया भर की आबादी में बना हुआ है, जिससे अतिरिक्त बोझ पैदा हो रहा है और स्वास्थ्य असमानताएं बढ़ रही हैं।

 

विश्व नींद दिवस: इतिहास
2008 से, विश्व नींद दिवस प्रतिवर्ष एक वैश्विक जागरूकता कार्यक्रम के रूप में मनाया जाता है जिसे वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा आयोजित किया जाता है। विश्व नींद दिवस के पहले सह-अध्यक्ष लिबोरियो पैरिनो, एमडी, परमा विश्वविद्यालय, इटली में न्यूरोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर, और एंटोनियो कुलेब्रस, एमडी, अपस्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में न्यूरोलॉजी के प्रोफेसर और सलाहकार, द स्लीप सेंटर, कम्युनिटी जनरल हॉस्पिटल, सिरैक्यूज़ थे। , न्यूयॉर्क, यूएसए।

इसलिए, हम कह सकते हैं कि यह नींद की दवा और अनुसंधान के क्षेत्र में काम करने और अध्ययन करने वाले समर्पित स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और चिकित्सा समुदाय के सदस्यों के एक समूह द्वारा शुरू किया गया एक वार्षिक जागरूकता कार्यक्रम है। पहले विश्व नींद दिवस का मुख्य लक्ष्य दुनिया भर में नींद से संबंधित जानकारी पर चर्चा करने और इसके महत्व को वितरित करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को एक साथ लाना था।


विश्व नींद दिवस 2024: महत्व
वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी का कहना है कि नींद की दवा के क्षेत्र में पेशेवरों और शोधकर्ताओं ने बार-बार इस विचार का सामना किया है कि पर्याप्त नींद लेना किसी के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण नहीं है। इस कारण से, विश्व नींद दिवस का लक्ष्य जागरूकता फैलाकर और उचित प्रबंधन करके समाज पर नींद के मुद्दों के प्रभाव को कम करना है।

इस दिन, 88 से अधिक देश नींद के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय कार्यक्रमों की मेजबानी करते हैं। ये कार्यक्रम वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी के सदस्यों, नींद विशेषज्ञों और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिवक्ताओं द्वारा आयोजित किए जाते हैं।


नींद संबंधी विकार को आम तौर पर सामान्य नींद के पैटर्न में गड़बड़ी के रूप में जाना जाता है। नींद संबंधी अनेक विकार हैं जिनमें सोने में परेशानी से लेकर बुरे सपने आना, नींद में चलना और स्लीप एप्निया तक शामिल हैं। नींद संबंधी विकारों के प्रमुख जोखिम कारक बढ़ती उम्र, पारिवारिक इतिहास, जीवनशैली और तनाव या अधिक सोचने की प्रकृति हैं। समग्र स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले, नींद संबंधी विकारों के शुरुआती लक्षण दिन में अत्यधिक नींद आना, अनियमित श्वास, या नींद के दौरान बढ़ी हुई गतिविधि हैं।

वयस्कों में खराब गुणवत्ता वाली नींद का कारण बनने वाली खराब नींद की आदतों को सुधारने के लिए वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी ने 10 सुझाव दिए हैं। 

1. सोने और जागने का नियमित समय तय करें।
2. अगर आपको सिएस्टा लेने की आदत है तो दिन में 45 मिनट से ज्यादा न सोएं।
3. सोने से कम से कम 4 घंटे पहले अत्यधिक शराब का सेवन करने से बचें और धूम्रपान भी न करें।
4.  सोने से 6 घंटे पहले कैफीन लेने से बचें। इसमें कॉफ़ी, चाय, सोडा पेय और चॉकलेट शामिल हैं।
5 . रात को सोने से पहले हल्का नाश्ता करें। सोने से 4 घंटे पहले भारी, मसालेदार या शर्करा युक्त भोजन से परहेज करना बेहतर होगा।
6. नियमित व्यायाम करें.
7. आरामदायक बिस्तर का प्रयोग करें.
8. नींद के लिए आरामदायक तापमान सेटिंग के साथ उचित हवादार कमरे में सोएं।
9. सोने से पहले ध्यान भटकाने वाले सभी शोर को हटा दें या रोक दें।
10. इसके अलावा, मेलाटोनिन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए धीमी रोशनी में सोने की सलाह दी जाती है, जिससे आपके नींद के चक्र में सुधार हो सकता है।

सम्बंधित ख़बरें