तीज-त्योहार: नवरात्रि में करें शक्ति की साधना

तीज-त्योहार: नवरात्रि में करें शक्ति की साधना

भोपाल (महामीडिया) सनातन परंपरा में शक्ति की साधना का बहुत महत्व है. इस साल शक्ति की साधना का महापर्व शारदीय नवरात्रि 07 अक्टूबर 2021 से प्रारंभ होकर 15 अक्टूबर 2021 तक मनाई जाएगी. इस बार यह सुखद संयोग है कि नवरात्रि का प्रारंभ गुरुवार से होकर इसका समापन भी गुरुवार के दिन ही हो रहा है. ऐसे में मां भगवती के उपासकों ने अभी से देवी की पूजा की तैयारी शुरु कर दी है. आश्विन शुक्ल की प्रतिपदा से प्रारंभ होने वाले नवरात्रि महापर्व में इस बार आप देवी दुर्गा को प्रतिदिन किस चीज का भोग लगाएं ताकि आपको सभी प्रकार के सुख, धन और वैभव की प्राप्ति हो.
नवरात्रि में प्रतिपदा की पूजा का उपाय
नवरात्रि के प्रथम दिन यानि की प्रतिपदा को देवी की साधना हमेशा गौ घृत से षोडशोपचार पूजा करें और माता को गाय का घी अर्पण करें. माता की पूजा में गाय का घी चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और विशेष रूप से आरोग्य लाभ होता है.
नवरात्रि में द्वितीया की पूजा का उपाय
नवरात्रि में शक्ति की साधना करते हुए द्वितीया तिथि को माता को शक्कर का भोग लगाकर उसका विशेष रूप से दान करना चाहिए. मान्याता है कि इस दिन शक्कर का दान करने से आयु बढ़ती है.
नवरात्रि में तृतीया की पूजा का उपाय
नवरात्रि की तृतीया तिथि के दिन दूध की प्रधानता होती है. ऐसे में मां भगवती की पूजा में विशेष रूप से दूध का उपयोग करें और उसके बाद उस दूध को किसी ब्राह्मण को दान कर दें. मान्यता है कि दूध का दान दुःखों से मुक्ति का परम साधन है.
नवरात्रि में चतुर्थी की पूजा का उपाय
नवरात्रि में चतुर्थी तिथि को देवी की पूजा में विशेष रूप से मालपुआ का नैवेद्य अर्पण करें. इसके बाद इसे किसी सुयोग्य बाह्मण को दान कर दें. मान्यता है कि इस दिन मालपुआ का दान करने से बुद्धि बल बढ़ता है.
नवरात्रि में पंचमी की पूजा का उपाय
नवरात्रि में पंचमी तिथि के दिन शक्ति की साधना करते हुए देवी भगवती को केले का नैवेद्य चढ़ावें और यह प्रसाद किसी ब्राह्मण को दान करें. मान्यता है कि इस उपाय को करने से विवेक बढ़ता है और निर्णय शक्ति में असाधारण विकास होता है.
नवरात्रि में षष्ठी की पूजा का उपाय
नवरात्रि में षष्ठी तिथि के दिन माता को शहद चढ़ाने का विशेष महत्व है. इस दिन शक्ति की साधना में शहद चढ़ाकर उसे किसी ब्राह्मण को दान करने से व्यक्ति का सौंदर्य एवं आकर्षण बढ़ता है और समाज में उसका खूब नाम होता है.
नवरात्रि में सप्तमी की पूजा का उपाय
सप्तमी तिथि के दिन माता को विशेष रूप से गुड़ का नैवेद्य अर्पण करना चाहिए. इस दिन माता को गुड़ चढ़कार किसी ब्राह्मण को दान करने से जीवन से जुड़े सभी शोक, रोग दूर होते हैं और आकस्मिक विपत्ति से रक्षा होती है.
नवरात्रि में अष्टमी की पूजा का उपाय
अष्टमी तिथि को भगवती को नारियल का भोग अवश्य लगाना चाहिए. इस उपाय को करने से सभी प्रकार के पाप और पीड़ा का शमन होता है.
नवरात्रि में नवमी की पूजा का उपाय
नवरात्रि में नवमी तिथि के दिन माता की पूजा धान के लावा से करना चाहिए. इसके बाद इस धान को किसी ब्राह्मण को दान करने से साधक को लोक–परलोक का सुख प्राप्त होता है.
नवरात्रि में दशमी की पूजा का उपाय
नवरात्रि में दशमी तिथि के दिन माता को काले तिल का नैवेद्य का अर्पण करने से जीवन में किसी भी प्रकार का भय नहीं रहता है और ज्ञात–अज्ञात शत्रुओं का नाश होता है.
 

सम्बंधित ख़बरें