तीज-त्यौहारः 14 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत है 

तीज-त्यौहारः 14 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत है 

भोपाल (महामीडिया) ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को पूर्णिमा व्रत रखा जाएगा. पूर्णिता व्रत 14 जून दिन मंगलवार को है. इस दिन पति की लंबी आयु, सुखी दांपत्य जीवन और पुत्र की कामना से वट पूर्णिमा व्रत भी रखा जाएगा. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन नदी में स्नान करने के बाद दान करने की परंपरा है. इस दिन व्रत रखते हैं और सत्यनारायण भगवान की कथा और पूजा करते हैं, जिससे परिवार में सुख, शांति और उन्नति होती है. पूर्णिमा की रात माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन और संपत्ति में वृद्धि होती है. इस रात पूर्णिमा के चांद की पूजा करने से चंद्र दोष मिटता है, जीवन सुखमय होता है. 
ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत तिथि
पंचांग के आधार पर देखा जाए तो 13 जून सोमवार को रात 09 बजकर 02 मिनट पर ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि प्रारंभ हो रही है. यह तिथि 14 जून मंगलवार को शाम 05 बजकर 21 मिनट तक मान्य है. हालांकि व्रत एवं पूजा के लिए उदयातिथि की मान्यता है. ऐसे में ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत 14 जून मंगलवार को रखा जाएगा.
ज्येष्ठ पूर्णिमा पूजा मुहूर्त 
ज्येष्ठ पूर्णिमा पर साध्य और शुभ योग बन रहा है. इस दिन सुबह साध्य योग 09 बजकर 40 मिनट तक हैं. उसके बाद से शुभ योग शुरु हो जाएगा, जो पूरी रात है. इस दिन का शुभ समय 11 बजकर 54 मिनट से दोपहर 12 बजकर 49 मिनट के मध्य है. 
ज्येष्ठ पूर्णिमा चंद्रोदय समय
ज्येष्ठ पूर्णिमा की रात चंद्रोदय शाम 07 बजकर 29 मिनट पर होगा. इस रात जल में दूध, शक्कर, फूल और अक्षत् मिलाकर चंद्र देव को अर्पित करें. 
 

सम्बंधित ख़बरें