तीज-त्यौहारः राम नवमी तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

तीज-त्यौहारः राम नवमी तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

भोपाल (महामीडिया) भगवान राम के जन्मदिन के रूप में राम नवमी का पर्व मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार, चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की तिथि को राम नवमी मनाई जाएगी. हम सभी जानते हैं कि हिंदू धर्म में राम नवमी के पर्व का विशेष महत्व है. इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम का जन्म अयोध्या में राजा दशरथ के घर पर हुआ था. इस दिन भगवान राम की पूरे विधि विधान से पूजा की जाती है. कहते हैं कि इस दिन जो भी भक्त पूरे भक्तिभाव और विधि विधान से मर्यादा पुरुषोत्तम राम की पूजा करते हैं उनके जीवन में सुख, समृद्धि और शांति आती है. 
रामनवमी तिथि और पूजा का मुहूर्त
10 अप्रैल दिन रविवार को रामनवमी मनाई जाएगी. 10 अप्रैल को दोपहर 1 बजकर 23 मिनट से नवमी की तिथि शुरू होगी जो अगले दिन 11 अप्रैल सोमवार को दिन के 3 बजकर 15 मिनट तक रहेगी. इस दिन पूरे देश के साथ अयोध्या में भी धूमधाम से राम जन्मोत्सव मनाया जाएगा और भक्त व्रत रख भगवान की पूजा करेंगे.
रामनवमी शुभ मुहूर्त 
रामनवमी 2022- 10 अप्रैल, 2022, दिन रविवार
रामनवमी तिथि की शुरुआत- 10 अप्रैल 2022 सुबह 1 बजकर 32 मिनट से 
रामनवमी तिथि की समाप्ति- 11 अप्रैल 2022 सुबह 3 बजकर 15 मिनट तक
शुभ मुहूर्त- 10 अप्रैल 2022, 11 बजकर 10 मिनट से 10:32 तक
रामनवमी का महत्व 
नवमी का पर्व रामायण काल से मनाया जा रहा है. इस दिन पूरे देश में मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम का जन्म दिवस धूमधाम से मनाया जाता है. मान्यता है कि रामनवमी के दिन मां भगवती और श्रीराम की पूजा पूरे विधि विधान से करने वाले भक्तों को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और उनके जीवन से कष्टों का नाश होता है. रामनवमी के साथ नवरात्रि का समापन भी किया जाता है. यही वजह है कि इस दिन कई लोग कन्या पूजन कर माता रानी की आराधना करते हैं. पूरे देश में तो रामनवमी का पर्व धूमधाम से मनाया ही जाता है लेकिन अयोध्या में रामनवमी के मौके पर भव्य कार्यक्रम और मेले आयोजित किए जाते हैं.
 

सम्बंधित ख़बरें