तीज-त्योहारः नवरात्रि में ये वस्तुएं होती हैं शुभ 

तीज-त्योहारः नवरात्रि में ये वस्तुएं होती हैं शुभ 

भोपाल (महामीडिया) इस बार शरदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर 2021 को गुरुवार से शुरू हो रहा है जो 14 अक्टूबर को समाप्त होगा. ये नौ दिन मां दुर्गा की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. मां दुर्गा के भक्तों के लिए ये नौ दिन किसी त्योहार से कम नहीं है. मां दुर्गा की नौ स्वरूपों में विधि विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. पूरे साल में चार बार नवरात्रि का त्योहार आता है.
शास्त्रों के अनुसार इन नौ दिनों के लिए मां दुर्गा पृथ्वी लोक पर आती हैं और अपने भक्तों के सभी कष्टों को दूर करती हैं. इसके अलावा कुछ लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय करते हैं. नवरात्रि के समय में कुछ चीजों को खरीदने से घर में सुख- समृद्धि आती है. जानते हैं नवरात्रि में कौन सी चीजें लाना शुभ होता है.
मां लक्ष्मी की तस्वीरें
घर में धन और पैसों की तंगी को दूर करने के लिए नवरात्रि में मां लक्ष्मी की तस्वीर लगाना चाहिए. जिस तस्वीर में वे कमल के आसन पर विराजमान हो और उनके हाथों से धन वर्षा हो रही हों. माना जाता है कि इससे आपक घर में सुख- समृद्धि बनी रहती हैं और रुपये- पैसों की कोई कमी नहीं होती है.
चांदी का सिक्का
घर में सुख- समृद्धि बनाएं रखने के लिए चांदी का सिक्का लाना शुभ होता है. इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि सिक्के पर गणेश और लक्ष्मी बना हुआ है तो और भी शुभ होता है.
श्रृंगार का सामान
नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए श्रृंगार का सामान लाकर पूजा स्थल में रखना चाहिए. ऐसे करने से घर में सुख- समृद्धि आती है.
तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. ज्यादातर लोगों के घरों में तुलसी का पौधा लगा होता है. अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो नवरात्रि के समय में ले आए. इसकी सही तरीके से देखभाल करें और शाम के समय में दीपक जलाएं. ऐसे करने से घर में सुख- समृद्धि बनी रहती है.
शमी का पौधा
नवरात्र में शमी के वृक्ष की पत्तियों से पूजन करने का महत्व विशेष महत्व है। नवरात्र के नौ दिनों में प्रतिदिन शाम के समय वृक्ष का पूजन करने से धन की प्राप्ति होती है। ऐसी मान्यता है कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने लंका पर आक्रमण करने से पहले शमी के वृक्ष के सम्मुख अपनी विजय के लिए प्रार्थना की थी। शमी के पौधे को घर के मुख्य दरवाजे के बांयी तरफ लगाएं। इसके बाद नियमित रूप से सरसों के तेल का दीपक जलाएं। 
 

सम्बंधित ख़बरें