तीज-त्यौहारः अक्षय तृतीया पर तीन राजयोग बन रहे हैं 

तीज-त्यौहारः अक्षय तृतीया पर तीन राजयोग बन रहे हैं 

भोपाल (महामीडिया) अक्षय तृतीया का त्योहार हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. ऐसी भी मान्यताएं हैं कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था. हालांकि, इस साल यह पर्व ज्यादा विशेष होने वाला है. अक्षय तृतीया पर खरीदारी के लिए अबूझ मुहूर्त के साथ तीन राजयोग भी बन रहे हैं. अक्षय तृतीया इस साल मंगलवार, 3 मई को मनाई जाएगी.
अक्षय तृतीया का महत्व
हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन शुभ कार्य, दान-पुण्य, स्नान, पूजा और तपस्या करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस दिन सोने-चांदी के आभूषण खरीदने की भी परंपरा है. इस दिन सोना-चांदी खरीदकर घर लाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. इसके अलावा, आप वाहन या मकान जैसी चीजों की भी खरीदारी कर सकते हैं.
अक्षय तृतीया पर तीन राजयोग 
इस दिन सुखों के प्रदाता शुक्र अपनी उच्च की राशि मीन में रहकर मालव्य राजयोग का निर्माण करेंगे. वहीं, गुरु के मीन राशि में होने से हंस राजयोग और शनि के अपने घर में होने से शश राजयोग बनेगा. अक्षय तृतीया पर ग्रहों की ऐसी स्थिति बहुत शुभ मानी जा रही है. ऐसे अबूझ मुहूर्त में आप किसी भी समय मांगलिक कार्य कर सकते हैं. सोना, चांदी, घर, जमीन, दुकान, वाहन या प्रॉपर्टी की खरीदारी कर सकते हैं.
 

सम्बंधित ख़बरें