तीज-त्यौहारः आज कार्तिक पूर्णिमा

तीज-त्यौहारः आज कार्तिक पूर्णिमा

भोपाल (महामीडिया) दीपावली के ठीक 15 दिनों बाद कार्तिक पूर्णिमा होती है. कार्तिक पूर्णिमा का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. कार्तिक मास की पूर्णिमा को त्रिपुरारी पूर्णिमा नाम से भी जाना जाता है. कार्तिक पूर्णिमा आज है. इस बार कार्तिक पूर्णिमा दो दिन यानी आज और कल मनाई जाएगी। कार्तिक पूर्णिमा को सभी पूर्णिमा में सबसे ज्‍यादा पवित्र और अहम माना गया है. इस दिन भी दीपावली की तरह घरों में दिए जलाए जाते हैं है और पूजा पाठ किया जाता है. कहते हैं कि  इस पूर्णिमा पूजा पाठ से भगवान हमेशा प्रसन्न होते हैं  इस दिन भगवान भोलेनाथ ने त्रिपुरासुर राक्षस का अंत किया था. इसी खुशी में देवताओं ने दीप जलाकर खुशियां मनाई थी.
इस दिन पूजा पाठ, दान आदि करने से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है. विष्‍णु पुराण के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही भगवान विष्‍णु ने मत्‍स्‍यावतार लिया था. इस दिन पवित्र नदियों में स्‍नान किया जाता है. इसके अलावा भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है.
कार्तिक पूर्णिमा के दिन सुबह जल्दी उठकर ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करें. हो सके तो पवित्र नदी में स्नान करें. अगर आप नदी में स्नान नहीं कर सकते हैं तो अपने नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगा जल मिलाकर स्नान करें. 
 

सम्बंधित ख़बरें