तीज-त्यौहार: विनायक चतुर्थी है आज

तीज-त्यौहार: विनायक चतुर्थी है आज

भोपाल (महामीडिया) माघ मास की विनायक चतुर्थी को गणेश जयंती मनाते हैं. पौराणिक मान्यता है कि माता पार्वती ने माघ शुक्ल चतुर्थी तिथि को गणेश जी को उत्पन्न किया था, इसलिए इस तिथि को गणेश जयंती मनाते हैं. 
गणेश जयंती 2022 पूजा मुहूर्त
पंचांग के आधार पर माघ शुक्ल चतुर्थी तिथि 04 फरवरी को सुबह 04:38 बजे से प्रारंभ हो चुकी है, यह अगले दिन 05 फरवरी सुबह 03:47 मिनट बजे समाप्त होगी. इस तिथि का प्रारंभ 04 को प्रात:काल में हो चुका है, ऐसे में उदयातिथि अनुसार गणेश जयंती 04 फरवरी दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी. इस दिन विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा.
इस दिन शिव योग एवं रवि योग में गणेश जयंती मनाई जाएगी. गणेश जयंती को शिव योग शाम 07:10 बजे तक है, वहीं रवि योग सुबह 07:08 बजे से दोपहर 03:58 बजे तक है.
गणेश जयंती पर भगवान गणेश जी की पूजा का मुहूर्त दोपहर में 11:30 बजे लेकर दोपहर 01:41 बजे तक है. विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी की पूजा के लिए 02 घंटा 11 मिनट तक शुभ मुहूर्त है.
गणेश जयंती पर चंद्र दर्शन वर्जित
गणेश जयंती के दिन चंद्रमा दर्शन वर्जित होता है. यह विनायक चतुर्थी है, इसमें चंद्रमा को देखने से मिथ्या कलंक लगता है. यदि आप व्रत हों या न हों, फिर भी इस दिन चंद्रमा का दर्शन नहीं करना चाहिए.
गणेश जयंती का महत्व
कथाओं के अनुसार, माता पार्वर्ती के मन में जब पुत्र की इच्छा हुई, तो उन्होंने उबटन से गणेश जी की उत्पत्ति की थी. जिन लोगों को संतान की चाह होती है, उनको गणेश जयंती या माघ ​विनायक चतुर्थी का व्रत रखना चाहिए. भगवान गणेश इस दिन अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं और उनको संकटों से उबारते हैं.
 

सम्बंधित ख़बरें