इस बार 48 दिनों का होगा हरिद्वार कुंभ मेला

इस बार 48 दिनों का होगा हरिद्वार कुंभ मेला

हरिद्वार (महामीडिया) कोरोना महामारी को देखते हुए उत्तराखंड राज्य के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि कुंभ मेला अगले साल साढ़े तीन महीने के बजाय हरिद्वार में 48 दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा। साथ ही “उत्तराखंड सरकार 1 जनवरी के बजाय फरवरी में कुंभ मेले के लिए अधिसूचना जारी करेगी।
मंत्री ने कहा, कोविड-19 महामारी के कारण, मार्च-अप्रैल में होने वाले मुख्य स्नान की तैयारी की गई है। भक्त इन 48 दिनों के दौरान शाही स्नान कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “कुंभ मेले में आने वाले भक्तों को केवल स्नान की ही अनुमति दी जाएगी। 
वहीं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद द्वारा नाराजगी व्यक्त करने के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कुंभ मेला 2021 से पहले विभिन्न परियोजनाओं के लिए धनराशि मंजूर कर दी है। मुख्यमंत्री ने एक निगरानी प्रणाली के लिए 17.34 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं, जिसके लिए पहली किस्त के रूप में 6.94 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही, सीएम ने अस्थायी 1,000 बिस्तर और कोविड देखभाल केंद्र की स्थापना के लिए सामग्री खरीदने के लिए 15.46 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। वहीं 6.18 करोड़ रुपये पहली किस्त के रूप में जारी किए जाएंगे।
 

सम्बंधित ख़बरें