तीज-त्यौहारः छठ महापर्व के तीसरे दिन सूर्यदेव को दिया जाएगा संध्या अर्ध्य

तीज-त्यौहारः छठ महापर्व के तीसरे दिन सूर्यदेव को दिया जाएगा संध्या अर्ध्य

भोपाल (महामीडिया) छठ महापर्व की शुरुआत हो चुकी है. लोग इस आस्था के महापर्व में बहुत प्रसन्न हैं. इस पर्व पर भगवान सूर्य को अर्ध्य दिया जाता है. महिलाएं दो पहर भगवान सूर्य को अर्ध्य देते हैं. पहला संध्या काल में और दूसरा प्रात: काल में. दोनों समयों में भगवान सूर्य को जल अर्पण करने की बहुत महत्ता है.
आज तीसरे दिन लोग संध्या अर्घ्य मनाने जा रहे हैं. इस दिन, महिलाएं सबसे कठिन उपवासों में से एक का पालन करती हैं जिसमें वो लगभग 36 घंटे तक बिना भोजन और पानी के रहती हैं. व्रत, सूर्य देव को अर्घ्य देने के बाद शुरू होता है और अगले दिन सूर्य देव को अर्घ्य देने के बाद समाप्त होता है.
संध्या अर्घ्य 2021: तिथि और शुभ मुहूर्त
दिनांक: 10 नवंबर, 2021

षष्ठी तिथि शुरू – 09 नवंबर, 2021 को सुबह 10:35 बजे से शुरू हो चुकी है.
षष्ठी तिथि समाप्त – 08:25 पूर्वाह्न 10 नवंबर, 2021
सूर्यास्त शाम 05:30 बजे होगा.
संध्या अर्घ्य 2021: पूजा विधि
इस दिन, भक्त अपने परिवार के साथ पवित्र नदी के तट पर सुबह जल्दी बिहनिया अर्घ्य देने के लिए इकट्ठा होते हैं. अर्घ्य देने के बाद व्रत रखने वाली महिलाएं घाट पर मौजूद सभी लोगों को प्रसाद के रूप में ठेकुआ और अन्य खाद्य सामग्री बांटती हैं.
छठ पूजा का महत्व
हिंदू मान्यता के अनुसार, इस दिन षष्ठी देवी की पूजा की जाती है, जिन्हें ब्रह्मा की मानस पुत्री के रूप में भी जाना जाता है. उन्हें स्थानीय बिहार में छठ मैया के रूप में माना जाता है. हालांकि, किंवदंतियों के अनुसार, छठ पूजा प्रारंभिक वैदिक काल में ऋषियों द्वारा की जाती थी, जो कई दिनों तक उपवास करते थे और ऋग्वेद से पूजा करते थे. इसके अलावा, ये भी माना जाता है कि छठ पूजा भगवान सूर्य के पुत्र कर्ण द्वारा की गई थी. छठ पूजा के दौरान, सूर्योदय और सूर्यास्त का बहुत महत्व होता है क्योंकि इसके अनुसार भक्त भगवान सूर्य की पूजा करते हैं. त्योहार के मुख्य दिन में षष्ठी को संध्या अर्घ्य और छठ पूजा शामिल है.
 

सम्बंधित ख़बरें