अयोध्या के लिए टूर पैकेज भी शुरू होगा

अयोध्या के लिए टूर पैकेज भी शुरू होगा

अयोध्या (महामीडिया) राज्य संस्कृति विभाग और अयोध्या जिला प्रशासन ने तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए 6 धार्मिक-सांस्कृतिक यात्राएं और विरासत यात्राएं तैयार की हैं, जिन्हें जल्द ही लागू किया जाएगा। 10 किमी और 170 किमी के बीच की सीमाओं में, संस्कृति यात्राएं और विरासत की सैर की अवधि दो घंटे से लेकर आधे से एक दिन तक अलग-अलग होगी।
ये यात्राएं और पैदल यात्रा अयोध्या की अल्पकालिक पर्यटन विकास योजना के तहत हैं, जबकि कई दीर्घकालिक परियोजनाएं भी हैं। एक बार जब ये यात्राएं और सैर शुरू हो जाएंगी, तो आगंतुकों को बस फोन या ऑनलाइन पर अपनी पसंद के पैकेज बुक करने होंगे।
अब तक कुल छह सर्किट को अंतिम रूप दिया जा चुका है। उदाहरण के लिए, सात घंटे का पैकेज टूर है जो लक्ष्मण मंदिर से सहस्त्रधारा घाट पर हर दिन सुबह 6.30 बजे शुरू होगा। ये राम की पेडी में समापन से पहले चंद्रहारी मंदिर, नागेश्वरनाथ मंदिर, राम की पैड़ी, कोरिया पार्क, रामकथा संघालय, विल्वहरी मंदिर, दशरथ समाधि, शीतला देवी, हनुमान मंदिर, कनक भवन और श्री राम जन्मभूमि से होकर गुजरेगी।
एक और हनुमान गढ़ी से प्रत्येक दिन दोपहर 12.30 बजे शुरू होगा, जो कनक भवन, श्री राम जन्मभूमि जैसे कई स्थानों से गुजरते हुए गुप्तार घाट, भरत कुंड समेत विभिन्न घाट आगंतुकों को सरयू आरती के लिए राम की पैड़ी तक ले जाएंगे।
सबसे बड़ा एक (170 किमी लंबा सर्किट) साढ़े आठ बजे नय्या घाट से शुरू होने वाली साढ़े दस घंटे की यात्रा होगी। ये विभिन्न मंदिरों और फिर सरयू-घाघरा संगम, तुसली आश्रम, अगस्त्य आश्रम, पराशर आश्रम और फिर राम की पैड़ी स्थित सरयू आरती की सुविधा प्रदान करेगा। अब तक फाइनल किए गए एक हेरिटेज वॉक को सुबह 6 बजे रिन मोचन क्रॉसिंग से शुरू किया जाएगा, जिससे आगंतुक मौखदा तीर्थ स्थल पर समाप्त होने से पहले झुंकी घाट, गोला घाट और सहस्त्रधारा से चल सकेंगे।
 

सम्बंधित ख़बरें