आंवला एक आयुर्वेदिक औषधि 

आंवला एक आयुर्वेदिक औषधि 

दारसागर [ महामीडिया] आंवला आयुर्वेदिक उपचारों में सबसे लोकप्रिय चीजों में से एक है. सर्दियों में कच्चा आंवला आसानी से मिल जाता है. रोजाना एक कच्चे आंवले का रस एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं. ये आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद कर सकता है.आंवला, जिसे इंडियन गूसबेरी के नाम से भी जाना जाता है, विटामिन  सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे एक शक्तिशाली इम्यून बूस्टर बनाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और शरीर को बीमारियों और संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए एक उत्कृष्ट घटक बनाता है। यह बालों के रोम को मजबूत करने, बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है आंवला विटामिन-सी, कैल्शियम, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, आयरन, पोटैशियम जैसे तमाम पोषक तत्‍वों का खजाना है आंवले को अगर रोजाना सुबह खाली पेट खाया जाए, तो इसके लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं. आप आंवले को कच्‍चा या मुरब्‍बे के रूप में खा सकते हैं. हालांकि डायबिटीज के मरीज इसे कच्‍चा ही लें या अपनी डाइट में जूस, अचार या चटनी के रूप में शामिल कर सकते हैं. 
*आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसे खाने से आपका इम्‍युन सिस्‍टम मजबूत होता है. ये शरीर से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालता है और बैक्‍टीरिया से लड़ने की ताकत प्रदान करता है.
*अगर आपका पेट खराब रहता है, तो आंवले का सेवन आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. आंवला फाइबर से भरपूर होता है. ये डाइजेशन सिस्‍टम को दुरुस्‍त करने का काम करता है.
*आंवले को क्रोमियम का बेहतर स्रोत माना जाता है. ये शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है. इस तरह ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी है.
*आंवला स्किन को डिटॉक्‍सीफाई करता है और बालों को चमकदार और मजबूत बनाने का काम करता है. इसके नियमित सेवन से स्किन ग्‍लोइंग बनती है और बाल काले, लंबे और घने होते हैं.
*कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होने के कारण, आंवला हड्डियों को भी मजबूत करने का काम करता है. इसके अलावा पोटेशियम होने के कारण ये मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है.
 

सम्बंधित ख़बरें