अनार के औषधीय गुण

अनार के औषधीय गुण

भोपाल [ महामीडिया] अनार खाने में स्वादिष्ट और मीठा फल है लेकिन ये कई रोगों में लाभकारी भी है। अनार विटामिन सी और बी का एक अच्छा स्त्रोत है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, सेलेनियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 
अनार का इस्तेमाल सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। यही वजह है कि आपने अनार के जूस, और फल से होने वाले फायदों के बारे में सुना होगा। अगर आपने अपनी सेहत को बेहतर करना चाहते हैं तो आपको अनार का सेवन करना चाहिए। अनार का सेवन करने से जीवन में काफी अच्छे प्रभाव होते हैं-
दिमाग को सुरक्षा- दिमाग शरीर का सबसे जरूरी अंग है। अगर दिमाग में कोई परेशानी होती है तो उससे सबको परेशानी होती है लेकिन अगर आप अनार का सेवन करते हैं तो आपको दिमाग में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो सकती है।
कैंसर से बचाव -अनार कैंसर के रिस्क को रोक देता है। ऐसा नहीं है कि कैंसर सिर्फ अनार से ही रोका जा सकता है क्योंकि इसके अलावा भी कई अन्य चीजें हैं जिनसे आप कैंसर के रिस्क को रोक सकते हैं लेकिन अनार को इसकी रोकथाम में सबसे प्रभावशाली माना जाता है।
मुँह की सेहत को कारगर -अनार से आपके मुँह की सेहत अच्छी रहती है। ऐसा नहीं है कि मुँह की सेहत को ठीक करने के लिए ही सिर्फ अनार का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि अनार कई अन्य चीजों को ठीक रखने में भी कारगर है।
दस्त रोकने में कारगर -अनार आपके शरीर में होने वाले दस्त को रोकने में कारगर है। अगर आपको किसी भी प्रकार का दस्त है तो अनार उसको रोकने में मदद करता है।
 

सम्बंधित ख़बरें