विश्व लीवर दिवस: लिवर को इन चीजों के सेवन से स्‍वस्‍थ रखे

विश्व लीवर दिवस: लिवर को इन चीजों के सेवन से स्‍वस्‍थ रखे

नई दिल्ली [महामीडिया]:  लिवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्‍वपूर्ण अंग है। भेाजन को पचाने का मुख्‍य काम यही करता है और लगातार एंजाइम्‍स का निर्माण करने के कारण ही इसे बोलचाल की भाषा में केमिकल फैक्‍टरी भी कहा जाता है। समय के साथ लिवर की बीमारी पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह बढ़ सकती है और एक गंभीर चिंता बन सकती है। कभी-कभी कोई स्पष्ट लक्षण न दिखने पर, लिवर की क्षति लिवर सिरोसिस, लिवर कैंसर या लीवर फेल्‍योर में बदल सकती है। लिवर में या उसके आसपास वसा जमा होने से महत्वपूर्ण अंग में सूजन हो सकती है। बहुत अधिक शराब पीना,खराब आहार, मोटापा, ऑटोइम्यून बीमारी या आनुवांशिकी फैटी लिवर रोग के कुछ कारण हो सकते हैं। भूख में कमी, मतली, उल्टी, पेट में दर्द, पीलिया को नजर अंदाज नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि ये आपके लीवर की समस्याओं का संकेत हो सकते हैं। इन 10 पदार्थों का सेवन लिवर को लंबी उम्र देगा।
1. एलोवेरा जूस
एलोवेरा जूस में पाए जाने वाले दो पदार्थ एलोइन और सैपोनिन लिवर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई सहित बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो लिवर को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। जब नियमित रूप से लिया जाता है, तो इसके शांत गुण सूजन और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं में भी मदद कर सकते हैं, जिससे लिवर के स्वास्थ्य और पाचन को बढ़ावा मिलता है।
2. गाजर का रस
बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट लिवर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह गाजर के रस में प्रचुर मात्रा में होता है। गाजर के रस का नियमित रूप से सेवन करने पर यह लिवर की कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है और लीवर की कार्यप्रणाली को बनाए रख सकता है।

3. अदरक के साथ नींबू पानी
नींबू विटामिन सी का बढि़या सोर्स है और पाचन को आसान बनाता है, जबकि अदरक के सूजन-रोधी गुण लिवर की क्षति को कम करने में मदद कर सकते हैं।

4. पुदीना और खीरे का पेय
खीरे और पुदीने के पानी में ठंडा और हाइड्रेटिंग होने के अलावा सफाई के गुण होते हैं। खीरा और पुदीना शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इसके अलावा, पुदीने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

5. सेब साइडर सिरका टॉनिक
सिरके का पतला टॉनिक लिवर की सहायता कर सकता है और शरीर को अधिक क्षारीय बनने में मदद कर सकता है।

6. नींबू का रस
नींबू का साइट्रिक एसिड पित्त के निर्माण को प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा, नींबू पानी की उच्च विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करती है, जो लिवर कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाती है।

7. हल्दी वाली चाय
लिवर के लिए सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक हल्दी की चाय मानी जाती है। अध्ययनों के अनुसार हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो प्रमुख प्रो-इंफ्लेमेटरी रसायनों को कम कर सकते हैं जो लिवर रोग जैसी स्थितियों का कारण बनते हैं, उन्हें बढ़ाते हैं या बढ़ाते हैं।

8. जौ की चाय
ओट्स, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होने के कारण, पाचन में सहायता करता है और आंतों और यकृत पर सफाई प्रभाव डालता है।

9. कॉफ़ी
कॉफ़ी को लिवर की बुरी कंडीशन से बचाने वाला माना जाता है। हालांकि इसका सेवन अधिक नहीं करना चाहिये। डॉक्‍टर की सलाह के अनुसार इसकी मात्रा तय की जाए तो अच्‍छा रहेगा।

10. चुकंदर का रस
चुकंदर के रस में विटामिन सी, पोटेशियम और फोलेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं। ये पदार्थ लिवर को सहायता करते हैं। पित्त उत्पादन को प्रोत्साहित करके और सामान्य लीवर स्वास्थ्य को बढ़ाकर, नियमित चुकंदर के रस का सेवन लीवर की कार्यप्रणाली में सुधार कर सकता है।

सम्बंधित ख़बरें