तीज-त्यौहारः गंगा सप्तमी रविवार को मनाई जाएगी 

तीज-त्यौहारः गंगा सप्तमी रविवार को मनाई जाएगी 

भोपाल (महामीडिया) गंगा सप्तमी 8 मई 2022, रविवार को है. गंगा सप्तमी के दिन गंगा मैया के पूजन एवं स्नान से रिद्धि-सिद्धि, यश-सम्मान की प्राप्ति होती है एवं समस्त पापों का क्षय होता है. मान्यता है कि इस दिन गंगा पूजन से ग्रहों के अशुभ प्रभाव कम होते हैं. गंगा सप्तमी के दिन कुछ विशेष उपाय करने से जातकों को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं. 
गंगा सप्तमी शुभ मुहूर्त
08 मई को गंगा सप्तमी का पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 10 बजकर 57 मिनट से दोपहर 02 बजकर 38 मिनट तक है. पूजा का शुभ मुहूर्त 02 घंटे 41 मिनट तक रहेगा.
गंगा स्नान
गंगा सप्तमी के पावन अवसर पर गंगा स्नान जरूर करें. यदि किसी वजह से गंगा नदी में स्नान कर पाना संभव तो नहीं हो पाए तो आप अपने घर पर नहाने के पानी में गंगाजल की कुछ बूंदे मिलाकर स्नान कर सकते हैं. इस उपाय को करने से मां गंगा निरोगी काया का आशीर्वाद देंगी. वहीं मान्यता है कि गंगा मैया के पावन जल के छींटे मात्र शरीर पर पड़ने से जन्म-जन्मांतर के पाप दूर हो जाते हैं.
मां गंगा का करें स्मरण
स्नान के पश्चात् गंगा मां की पूजा करते समय एक कटोरी में गंगा जल लें. अब उस गंगा जल से भरी करोटी के समक्ष गाय के घी का दीपक जलाकर मां गंगा का स्मरण करें और अंत में मां गंगा की आरती गाकर प्रसाद बांटें. 
भगवान शिव को जलाभिषेक करें
वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को गंगा स्वर्ग से भगवान शिव शंकर की जटाओं में पहुंची थीं. ऐसे में इस दिन चांदी या स्टील के बर्तन में गंगाजल भरकर उसमें पांच बेल के पत्ते डालकर इस जल से भगवान शिव का अभिषेक करें. अर्पण करते समय ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें. इस उपाय को करने से आपको सौभाग्य की प्राप्ति होगी.
 

सम्बंधित ख़बरें