नागालैंड का सुरम्य पर्यटन

नागालैंड का सुरम्य पर्यटन

भोपाल [ महामीडिया] नागालैंड में परिदृश्य हरे रंग की कालीन ओढ़ता है और फूल अपने चमकीले रंग से आसमान को रोशन करते हैं ।लगभग पूरे साल सुखद जलवायु के साथ, नागालैंड भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित है। 

जनजातियाँ अपने रीति-रिवाजों और परंपराओं में बहुत भिन्न हैं जो उनके कृषि चक्रों के इर्द-गिर्द घूमने वाले उनके त्योहारों में भी परिलक्षित होती हैं। ये त्यौहार गीत और नृत्य के साथ मनाए जाते हैं और देखने में सुंदर लगते हैं। 

 नागालैंड में पर्यटकों के लिए सबसे बढ़िया जगह है जुकोऊ घाटी की यात्रा । समुद्र तल से 2438 मीटर की ऊंचाई पर, राज्य की राजधानी कोहिमा से 30 किमी दक्षिण में चढ़ाई और उतराई में आपको लगभग 13 घंटे लगेंगे। पहाड़ियों, प्राकृतिक गुफाओं और चट्टानों से घिरी यह घाटी कैंप लगाने के लिए सबसे खूबसूरत जगह है।

यहाँ कुछ ऐसी जगहें हैं जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए जैसे कि खामती गाँव, किग्वेमा गाँव आदि। कोहिमा, फेंसांग और बेनरेउ के अलावा नागालैंड में घूमने के लिए यह एक और जगह है। दीमापुर से लगभग 100 किमी की दूरी पर स्थित दज़ुकोऊ घाटी प्रसिद्ध अंगामी जनजाति का घर है ।

कोहिमा में भारत का सबसे बड़ा क्रूस भी है । जब आप नागालैंड की यात्रा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने सामान में एक टोकरी वापस लाने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें। बेंत और बांस की पट्टियों का उपयोग करके हस्तनिर्मित, वे सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन और बहुत उपयोगी होती हैं।

  • लोंगलेंग जिला

    यह उत्तरी नागालैंड में स्थित पहाड़ी इलाका है यहां पर्यटकों के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं, जैसे कि पोंगो गांव और भुमन्यू गांव. यह इलाका शांतिपूर्ण वातावरण के लिए जाना जाता है यहां दिखू नदी और योंगाम नदी के किनारे पिकनिक मनाई जा सकती है 

  • टिज़िट गोल्फ़ कोर्स

    यह कोहिमा से 25 किलोमीटर दूर पहाड़ी की चोटी पर बना गोल्फ़ कोर्स है सर्दियों में यहां ताज़ी बर्फ़बारी होती है और पूरा दृश्य बेहद आकर्षक लगता है 

  • फ़ेक

    यह इलाका शानदार पहाड़ियों, समृद्ध वनस्पतियों और जीवों, और शिलोई झील से घिरा है. इसे अक्सर "नागालैंड का रंगीन पक्ष" कहा जाता है. 

  • दीमापुर

    यहां कचहरी खंडहर, ट्रिपल फ़ॉल्स, चिड़ियाघर, और नागालैंड विज्ञान केंद्र जैसे आकर्षण हैं 

  • तुएनसांग

    यह शहर कला और संस्कृति के शौकीनों के लिए स्वर्ग है। यह शहर स्थानीय जनजातियों की समृद्ध विरासत को दर्शाता है 

  • [संजीव दुबे ]

सम्बंधित ख़बरें