गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त

गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त

भोपाल (महामीडिया) पूरा देश इस समय गणेश उत्सव में डूबा हुआ है, हालांकि कोरोना महामारी के कारण इस बार भव्य तरीके से लोग गणेश उत्सव नहीं मना रहे हैं लेकिन फिर भी भक्तगण अपने-अपने घऱों में बप्पा की पूजा पूरी श्रद्दा के साथ कर रहे हैं। वैसे तो गणपति कहीं एक दिन, कहीं 3 दिन, कहीं 5, 7 दिन या कहीं पूरे 10 दिन तक विराजते हैं, लेकिन गणेश चतुर्थी से शुरू हुआ गणेश उत्सव अनंत चतुर्दशी के दिन ही खत्म होता है।
इस बार चतुर्दशी तिथि 31 अगस्त को सुबह 8 बजकर 48 मिनट से प्रारंभ होकर 1 सितंबर को सुबह 9 बजकर 38 मिनट तक रहेगी। अनंत चतुर्दशी को भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। अनंत रेशम या कपास से बना हुआ धागा होता है, जिसे रक्षासूत्र भी कहा जाता है। पुरुष अनंत को दाएं एवं महिलाएं अनंत को बाएं हाथ में बांधती है। इस दिन खीर का भोग लगाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। प्रातः 5 बजकर 59 मिनट से लेकर 9 बजकर 40 मिनट तक पूजा का मुहूर्त रहेगा। इस दिन गणेशजी का विसर्जन भी किया जाता है। इसके साथ ही गणेश उत्सव का समापन हो जाता है।
ये है गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त 
प्रात:काल का मुहूर्त: सुबह 09:10 बजे से दोपहर 01:56 बजे तक 
गणेश विसर्जन का दोपहर का मुहूर्त: दोपहर 15:32 बजे से सांय 17:07 बजे तक 
गणेश विसर्जन का शाम का मुहूर्त: शाम 20:07 बजे से 21:32 बजे तक 
गणेश विसर्जन का रात्रिकाल मुहूर्त: रात्रि 22:56 बजे से सुबह 03:10 बजे तक है
'विसर्जन' शब्द संस्कृत भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ होता है कि 'पानी में विलीन होना', ये सम्मान सूचक प्रक्रिया है इसलिए घर में पूजा के लिए प्रयोग की गई मूर्तियों को विसर्जित करके उन्हें सम्मान दिया जाता है। गणेश 'विसर्जन ये सिखाता है कि मिट्टी से जन्मे शरीर को मिट्टी में ही मिलना है, गणेश भगवान की प्रतिमा मिट्टी से बनती है और पूजा के बाद वो मिट्टी में मिल जाती है।
 

सम्बंधित ख़बरें