धर्मः वैशाख माह आज से प्रारंभ

धर्मः वैशाख माह आज से प्रारंभ

भोपाल (महामीडिया) हिंदू पंचांग का दूसरा मास वैशाख आज से प्रारंभ होकर 16 मई तक रहेगा। स्नान-दान-पूजन के इस महीने में शनिश्चरी अमावस्या का संयोग बनने के साथ सूर्यग्रहण भी लगेगा। इसके साथ ही स्वयंसिद्ध मुहूर्त में से एक अक्षय तृतीया भी रहेगी। ज्योतिर्विदों के अनुसार, इस माह में गीता पाठ, विष्णु सहस्त्रनाम पाठ, श्रीमद् भागवत कथा के श्रवण का विशेष महत्व बताया गया है। इस माह की अमावस्या का दिन पितरों के तर्पण के लिए विशेष है।
ज्योतिर्विदों के अनुसार, वैशाख मास के दौरान भगवान विष्णु की पूजा का विधान है। इस दौरान भगवान विष्णु की माधव नाम से पूजा की जाती है।  वैशाख मास का एक नाम माधव मास भी है। लिहाजा माधव मास का बड़ा ही महत्व है। इस माह के दौरान आपको इस मंत्र का नित्य ही कम से कम 11 बार जाप करना चाहिए। मंत्र है - 'ऊँ माधवाय नमः'
वैशाख मास के दौरान किये जाने वाले कार्यों में सबसे महत्वपूर्ण है- तुलसीपत्र से श्री विष्णु पूजा। 17 अप्रैल से लेकर पूरे 30 दिनों तक तुलसी की पत्तियों से भगवान विष्णु का पूजन किया जाना चाहिए। इससे व्यक्ति को करियर में तरक्की के साथ ही अच्छा स्वास्थ्य भी प्राप्त होता है।  इसके अलावा उस व्यक्ति के घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। 
तुलसी पूजन के साथ ही इस दौरान घर आंगन में तुलसी का पौधा लगाना भी शुभ होता है। इस दौरान घर, मन्दिर या कार्यस्थल पर तुलसी का पौधा लगाने से और उचित प्रकार से पौधे की देखभाल करने से व्यक्ति की सफलता सुनिश्चित होती है, लिहाजा आप जीवन में लगातार आगे बढ़ते जायेंगे। 
वैशाख या माधवमास के दौरान जप, तप, हवन के अलावा स्नान और दान का भी विशेष महत्व है। इस दौरान जो व्यक्ति श्रद्धाभाव से जप, तप, हवन, स्नान, दान आदि शुभकार्य करता है, उसका अक्षयफल उस व्यक्ति को प्राप्त होता है।  जिस प्रकार कार्तिक मास के दौरान सुबह जल्दी उठकर स्नान के बाद भगवान की पूजा की जाती है, ठीक उसी प्रकार वैशाख मास के दौरान भी सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को अश्वमेघ यज्ञ के समान फल मिलता है, यानी उसे जीवन में तरक्की ही तरक्की मिलती है। 
वैशाख मास के दौरान घट दान, यानी मिट्टी का घड़ा दान करने का भी विधान है।  इस दौरान अगर आप किसी मन्दिर में, बाग-बगीचे में, स्कूल में या किसी सार्वजनिक स्थान पर पानी से भरा मिट्टी का घड़ा रखेंगे, तो आपको बहुत ही पुण्य फल प्राप्त होंगे। इससे आपके जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।
 

सम्बंधित ख़बरें