तीज-त्योहारः करवा चौथ पर 'सरगी' का महत्व

तीज-त्योहारः करवा चौथ पर 'सरगी' का महत्व

भोपाल (महामीडिया) करवा चौथ सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक है. करवा चौथ का व्रत हिंदू धर्म में महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है. करवा चौथ आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. ये दिन विवाहित महिलाओं के लिए बहुत ही विशेष होता है. इस दिन, विवाहित महिलाएं सूर्योदय से पहले ‘सरगी’ खाती हैं. बाकी दिन बिना पानी और भोजन किए व्रत रखकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं.
इस साल करवा चौथ 24 अक्टूबर 2021 को मनाया जाएगा. मेंहदी, सोलह श्रृंगार और सरगी जैसे कुछ चीजों के बिना ये उत्सव अधूरा है. सरगी एक सदियों पुरानी रस्म है जो इस दिन विशेष रूप से उत्तर भारत में की जाती है. 
सरगी वो भोजन है जो विवाहित महिलाओं को सूर्योदय से पहले खानी होती है. इस पारंपरिक भोजन में अलग-अलग तरह के फूड्स शामिल होते हैं. ये एक महिला को अपनी सास से मिलते है. सरगी अपनी बहू को शुभ दिन पर आशीर्वाद देने का तरीका है ताकि वो पूरे दिन सफलतापूर्वक उपवास कर सके. सरगी व्रत के दौरान महिला को पूरे दिन ऊर्जावान रहने में मदद करती है.
सरगी का मुहूर्त 
सरगी का सेवन हमेशा ब्रह्म मुहूर्त के दौरान किया जाता है जो सूर्योदय से पहले होता है.
सरगी में स्वादिष्ट फूड्स होते हैं जो महिला को दिनभर भरा रखने में मदद कर सकते हैं. परंपरागत रूप से इन फूड्स को सरगी की थाली में शामिल किया जाता है.
ताजे फल 
करवा चौथ एक निर्जला व्रत है जिसका अर्थ है कि पूरे दिन पानी नहीं पी सकते जब तक कि वे चंद्रमा को नहीं देख लेते. यही कारण है कि सरगी थाली में बहुत सारे ताजे फल होते हैं. फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है. ये दिन भर भरा और हाइड्रेटेड रखते हैं.
मेवे
बादाम, पिस्ता, किशमिश, काजू जैसे सूखे मेवे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करते हैं. सुबह इनका सेवन सरगी के रूप में करने से उपवास करने वाली महिला पूरे दिन ऊर्जावान रहती है.
मिठाइयां
परंपरागत रूप से, सरगी थाली में हमेशा एक या एक से अधिक मिठाइयां होती हैं. घर की बनी या बाजार से लाई हुई हो सकती हैं. मिठाई ग्लूकोज और सुक्रोज से भरपूर होती हैं जो आपके शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करती हैं.
चाय/जूस
अगर आप चाय पसंद करते हैं तो आप अपनी सरगी थाली में एक कप चाय भी ले सकते हैं. एक गिलास ताजे फल या सब्जियों के जूस का भी सेवन किया जा सकता है. ये आपको हाइड्रेट रखता है.
हल्के पके हुए भोजन
सरगी थाली में हल्के भोजन जैसे सब्जियों के साथ सेंवई या दूध के साथ मीठी सेंवई भी शामिल हो सकती है. हलवे का भी सेवन किया जा सकता है. ये आपको काफी समय तक भरा रखते हैं.
फेनियां और मट्ठी
इस त्योहार के दौरान आमतौर पर फेनियां और मट्ठी का आनंद लिया जाता है. बहुत सारे दूध और सूखे मेवों के साथ ताजा बनाई गई फेनिया भी ले सकते हैं. सरगी के लिए मीठी या नमकीन मट्ठी का भी सेवन किया जा सकता है.
 

सम्बंधित ख़बरें