भगवान शिव की पूजा करने से शीघ्र ही कृपा बरसती है

भगवान शिव की पूजा करने से शीघ्र ही कृपा बरसती है

भोपाल (महामीडिया) हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मानी गई है. मान्यता है कि मूल को जल सींचे जाने पर शाखा रूपी समस्त देवी-देवता स्वत: ही प्रसन्न हो जाते हैं. देवों के देव कहलाने वाले महादेव औढरदानी हैं. शिव बहुत ही सरल और भोले हैं, यही कारण है कि उन्हें उनके भक्त भोलेनाथ कहकर बुलाते हैं. शिव की साधना-आराधना वैसे तो किसी भी दिन कभी भी की जा सकती है, लेकिन सोमवार का दिन शिव पूजा के लिए विशेष रूप से समर्पित है. मान्यता है कि सोमवार के दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करने पर शीघ्र ही शिव कृपा बरसती है. 
शिव पूजा से दूर होगा शनि दोष
यदि आप आपकी कुंडली में शनि दोष है और उसके कारण आपको अपने जीवन में तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आपके लिए शिव की साधना किसी वरदान से कम नहीं है. शनि दोष को दूर करने के लिए आप प्रतिदिन शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और भगवान शिव के मंत्र का रुद्राक्ष की माला से जप करें.
शिव पूजा से पाएं आरोग्य का आशीर्वाद
यदि आप किसी आराध्य बीमारी से परेशान चल रहे हैं और तमाम इलाज के बाद भी आपको अब तक उससे मुक्ति नहीं मिल पाई है तो आप मृत्युंजय शिव की पूजा का सरल उपाय करें. शिव की कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन जल में थोड़ा दूध और काला तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. इस उपाय के साथ महामृत्युंजय मंत्र का कम से कम 11 माला जप भी करें. भक्ति भाव से भगवान शिव का यह उपाय करने पर आपको शीघ्र ही आरोग्य का आशीर्वाद प्राप्त होगा.
गंगाजल से पूरी होंगी मनोकामनाएं
गंगाधर कहलाने वाले भगवान शिव की पूजा में गंगा जल चढ़ाने का बहुत महत्व है. यही कारण है कि श्रावण के पावन में मास में कई किलोमीटर पैदल चलकर शिवभक्त गंगाजल लाकर भगवान शिव को अर्पित करते हैं. ऐसे में यदि आपकी कोई मनोकामना बहुत प्रयास करने पर नहीं पूरी हो रही है तो आप प्रत्येक सोमवार को शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाएं. इस उपाय को करने पर आपके मनोकामना के मार्ग में आ रही सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी.
शिव पूजा से पूरी होगी विवाह की मनोकामना
यदि आपके विवाह में बार-बार बाधा आ रही है या फिर आपका विवाह तय होकर भी टूट जा रहा है तो आपको प्रत्येक सोमवार को केसर मिश्रित जल से शिवलिंग का जलाभिषेक करना चाहिए. इस उपाय को करने पर आपके विवाह में आ रही दिक्कतें दूर होंगी और आपको शीघ्र ही मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा.

सम्बंधित ख़बरें