कूनो राष्ट्रीय उद्यान में दो और चीता शावकों की मौत

कूनो राष्ट्रीय उद्यान में दो और चीता शावकों की मौत

ग्वालियर (महामीडिया): कूनो नेशनल पार्क से एक और दुखद खबर आई है। द​क्षिण अफ्रीका से यहां बसाई गई मादा चीता ज्वाला के दो शावकों की मौत गुरुवार को हो गई, जबकि एक की हालत गंभीर बनी हुई है।
पूर्व में हुई एक शावक की मौत के बाद शेष तीन शावक एवं मादा चीता ज्वाला की पालपुर में तैनात वन्यप्राणी चिकित्सकों एवं मानिटरिंग टीम लगातार निगरानी में लगी थी। दिन के समय समय चीता ज्वाला को सप्लीमेंट फूड दिया गया। दोपहर बाद निगरानी के दौरान शेष तीन शावक की स्थिति सामान्य नहीं लगी ।

शावकों की असामान्य स्थिति एवं गर्मी को देखते हुए प्रबंधन एवं वन्यप्राणी चिकित्सकों की टीम ने उनका रेस्क्यू कर आवश्यक उपचार करने का निर्णय लिया। दो शावकों की स्थिति अत्यधिक खराब होने से उन्हें बचाया नहीं जाया जा सका। एक शावक गंभीर हालत में गहन उपचार एवं निगरानी में पालपुर स्थित चिकित्सालय में रखा गया।
उपचार के लिए हमारे नामीबिया एवं साउथ अफ्रीका के सहयोगी चीता विशेषज्ञों एवं चिकित्सकों से लगातार सलाह ली जा रही है। उक्त शावक वर्तमान में गहन उपचार में है एवं उसके स्वास्थ्य की स्थिति स्थिर है। मादा चीता ज्वाला वर्तमान में स्वस्थ हैं जिसकी सतत निगरानी की जा रही है।
 

सम्बंधित ख़बरें